कर्क (Cancer)

Month: 
मार्च

कैरियर और व्यापारः इस मार्च के महीने में आप किसी कंपनी के साथ कुछ अनुभव प्राप्त करने के लिए पहले से तैयार रहेंगे। हालांकि पहले तो आपको इसके लिए जहाँ लोगों से सम्पर्क बनाना पड़ेगा। वहीं दूसरे व चौथे भाग आपके लिए अनुकूल अवसर देने वाले रहेंगे। यदि आप व्यवसायी हैं, तो इस माह आपको मिलेजुले परिणाम प्राप्त होने के आसार रहेंगे। बढ़त तो रहेगी। किन्तु सक्रियता के पश्चात्।

प्रेम एवं सम्बंधः मार्च के महीने में आप अपने परिजनों के साथ मिलने की इच्छा व्यक्त करेंगे। इसके लिए आपको इस माह के पहले व दूसरे भाग से अवसर रहेंगे। किन्तु तीसरे भाग में आपकी काम-काजी व्यस्तता के बढ़ जाने से आपको जाने का समय नहीं रहेंगा। निजी रिश्तों में आप इस माह के पहले व दूसरे भाग में कुछ ज्यादा उत्साहित रहेगे। किन्तु इसके बाद आप कुछ तनाव व विवादों में परेशान रहेंगे।

वित्तीय स्थितिः इस मार्च के महीने में आप अपने पूंजीगत लाभ को बढ़ाने की सोच से युक्त रहेंगे। आप इस माह के पहले भाग से ही देखेंगे कि आपके पूंजी मे कुछ वृद्धि की स्थिति बन रहीं है। जो इस माह के दूसरे भाग में और तेजी पकड़ लेगी। किन्तु इस माह के तीसरे भाग में आप पुनः संसाधनों व व्यक्तियों कमी के कारण उस हिसाब की आमदनी नहीं रख पाएंगे। बल्कि इस माह के अंत पुनः सुधार की स्थिति रहेगी।

शिक्षा एवं ज्ञानः आप अपने ज्ञान को और पुख्ता करने के लिए इस माह मार्च के पहले  भाग से ही उत्साहित रहेंगे। जिसके आपको बढ़िया परिणाम प्राप्त रहेंगे। आप देखेंगे कि आपकी यह सक्रियता जल्द ही फलित हो रही है। जिससे इस माह के दूसरे भाग में आप अनुकूल परिणामों को प्राप्त कर लेंगे। किन्तु इस माह के तीसरे भाग में आपको पुनः कड़ी मेहतन करनी पड़ सकती है। क्योंकि स्थितियां कुछ विपरीति बन रहीं है।

स्वास्थ्यः इस मार्च के महीने में आप अपने स्वास्थ्य को सामान्य रखने के लिए पहले से ही सक्रिय रहेंगे। क्योंकि मौसम व कामों की वजह से आपको परेशान होना पड़ सकता है। किन्तु इस माह के तृतीय भाग से आपकी स्थिति पुनः सामान्य रहेगी। जिससे आप एक उत्साह के साथ अपने कामों को अंजाम तक पहुंचा सकते हैं। किन्तु अंतिम भाग में आपको मिश्रित परिणाम प्राप्त रहेंगे।

उपयोगी उपायः कर्क राशि के जातकों का निम्नांकित उपाय करने चाहिए जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

1.   श्री शिव चालीसा का पाठ करें।