कुंभ (Aquarius)

Month: 
मार्च

कैरियर और व्यापारः इस मार्च के महीने में आप अपने व्यापार को और गति देने के लिए तैयार रहेंगे। हालांकि इस माह के पहले भाग से ही आपको सफलता के दर्शन होने लगेंगे। जिससे आपके उत्साह में वृद्धि दर्ज की जा सकती है। इस माह के दूसरे भाग में आप अपने कैरियर के प्रति अधिक उत्साहित रहेगे। किन्तु इस माह के तीसरे भाग में आपको लगेगा कि की गई मेहनत नाकाफी है। अतः आप सक्रिय रहेंगे।

प्रेम एवं सम्बंधः मार्च महीने के पहले भाग से ही आप अपने सगे भाई के साथ समांजस्य स्थापित करने में कामयाब रहेंगे। जिससे आपके घर में खुशी का माहौल रहेगा। हालांकि आप निजी संबंधों में इस माह के पहले भाग में अधिक उत्साहित रहेंगे। किन्तु दूसरे भाग में आपकी बात बिगड़ सकती है। जिससे संबंधों में तनाव की स्थिति रहेगी। इस माह के चतुर्थ भाग में आपको पुनः सामान्य स्थिति प्राप्त रहेगी।

वित्तीय स्थितिः मार्च के महीने में आप अपने अर्थ लाभ को उच्च बनाने के लिए अधिक सक्रिय रहेंगे। जिससे आप अपनी आमदनी को बनाये रखने में सक्ष्म रहेंगे। इस माह के पहले व दूसरे भाग आपके लिए अधिक अनुकूल रहेंगे। किन्तु तीसरे भाग में आपको देन-दारी चुकाने हेतु परेशान होना पड़ सकता है। जिसके लिए आप कुछ लोगों से पैसा मांग सकते है। किन्तु इस माह के अंतिम भाग में पुनः स्थिति में सुधार रहेगा।

शिक्षा एवं ज्ञानः इस मार्च महीने मे आप अपने ज्ञान को और बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त पढ़ाई-लिखाई करने के लिए तैयार रहेंगे। जिसका फायदा आपको इस माह के प्रथम व द्वितीय भाग में जरूर होने वाला रहेगा। किन्तु तीसरे भाग में कुछ परेशानियों की स्थिति रहेगी। जिससे आप अध्ययन में या तो कम समय दे पाएंगे या फिर विचलित हो जाएंगे। इस माह के अंतिम भाग में आप पुनः सकारात्मक रहेंगे।

स्वास्थ्यः इस मार्च माह में आप अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग रहेंगे। जिसका आपको फायदा रहेगा। वैसे इस माह के पहले भाग से ही आप अधिक क्षमतावान बने रहेगे। जिससे आप अपने कई कामों का बेहतर संचालन करने में संलग्न रहेंगे। किन्तु दूसरे भाग में कुछ प्रतिकूल स्थितियां होने से आप परेशान रहेंगे। जिससे आपके सेहत की क्षमताएं प्रभावित रहेगी। कुछ दवाओं का उपयोग करना पड़ सकता है।

उपयोगी उपायः कुम्भ राशि के जातकों का निम्नांकित उपाय करने चाहिए, जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

1.         श्री शनि चालीसा का पाठ करें।