मकर (Capricorn)

Month: 
मार्च

कैरियर और व्यापारः मार्च महीने के पहले भाग से ही आप अपने कैयिर के प्रति अधिक सजग रहेंगे। जिससे आप कुछ जरूरी निर्णयों को लेने में सफल रहेंगे। आप देखेंगे कि अवसर तो है। किन्तु उन्हें उपयोग करने की चुनौती इस माह के तीसरे भाग में बढ़ गई। जिन्हें सामान्य करने में आपको इस माह के दूसरे व चौथे भाग में ताकत प्राप्त रहेगी। व्यापारिक स्थिति में आप पहले जैसे ही बढ़त बनाने में सक्षम रहेंगे।

प्रेम एवं सम्बंधः मार्च महीने में आप अपने परिवार के साथ अधिक सहयोग की भावना से युक्त रहेगे। जिससे आप परिजनों के साथ समांजस्य बनाए रखने में कामयाब रहेंगे। यद्यपि इस काम में पहले आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। निजी संबंधों में इस माह के दूसरे व चौथे भाग अधिक अनुकूल रहेंगे। किन्तु पहले व तीसरे भाग में आपको संबंधों की मधुरता को बनाएं रखने की चुनौती रहेगी।

वित्तीय स्थितिः इस मार्च के महीने में आप अपनी आय को बढ़ाने के लिए अधिक सक्रिय रहेंगे। जिससे आपको इस माह के पहले व दूसरे भाग में अच्छा मुनाफा रहेगा। जो आपके हौसले को बढ़ाने वाला रहेगा, आप जरूरी खरीद भी करेगे। किन्तु इस माह के तीसरे भाग में आपके व्यय की स्थिति अधिक होने से आप परेशान से रहेंगे। जिसे आप इस माह के चौथे भाग में सामान्य बनाने में लगे रहेंगे।

शिक्षा एवं ज्ञानः मार्च के महीने में आप अपने शैक्षिक स्तर को बेहतर बनाने के बाखूबी से लगे रहेंगे। हालांकि इस माह के पहले व दूसरे भाग में आप अपने विषयों की तैयारी बेहतर ढंग से कर सकेंगे। प्रतियोगी क्षेत्रों में भी आप बढ़त हेतु तत्पर रहेंगें। इस माह के तीसरे भाग में आपके यह प्रयास कुछ कमजोर से पड़ सकते है। जिससे आपके परिणाम प्रभावित रहेंगे। किन्तु चौथे भाग में आप पुनः आगे रहेंगे।

स्वास्थ्यः मार्च का महीना स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से मिलेजुले परिणाम देने वाला रहेगा। जिससे आप अपने काम-काज को करने के लिए उत्सुक तो रहेंगे। आपको अपने कामों को करने में इस माह के पहले व दूसरे भाग अधिक अनुकूल रहेंगे। किन्तु इसके बाद सेहत में रक्त चाप, सिर दर्द, जुकाम जैसी स्थिति रहेगी। जिससे आप परेशान से रहेंगे। आपको इस दौरान कुछ दवाइयों का सहारा लेना पड़ सकता है।

उपयोगी उपायः मकर राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने चाहिए, जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

1.   हरे राम हरे कृष्ण मंत्र का जाप श्रद्धा के साथ करें।