मिथुन (Gemini)

Month: 
मार्च

कैरियर और व्यापारः माह मार्च में आप अपने व्यापारिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए उत्सुक रहेंगे। जिससे इस माह के पहले भाग में यद्यपि साधनों को जोड़ने व गतिविधयों को बढ़ाने में लगे रहेंगे। किन्तु इस माह के दूसरे भाग में आपको व्यापारिक तेजी का एहसास होने लगेगा। कैरियर के मामलों में भी आप इस माह के दूसरे व चौथे भाग से अधिक सक्रिय रहेंगे। जिससे फायदा आपको आने लगेगा।

प्रेम एवं सम्बंधः मार्च के महीने में आप अपने लोगों से जुड़ने के लिए कुछ प्रयत्न करेंगे। आप देखेंगे कि जिन रिश्तों के लेकर आप कुछ ज्यादा उत्साहित नहीं रहते थे, आप उन्हें भी इस माह कुछ जोड़ने के लिए तैयार रहेंगे। हालांकि सगे भाई के साथ समांजस्य रहेगा। निजी रिश्तों में आपको इस माह के दूसरे व चौथे भाग अधिक अनूकल रहेंगे। किन्तु पहले व तीसरे भाग तनाव भरे व परेशानियों को देने वाले रहेंगे।

वित्तीय स्थितिः मास मार्च में अपने अर्थ लाभ को बढ़ाने के लिए अधिक सक्रिय रहेंगे। हालांकि आपको इस माह के पहले भाग से अधिक व्यय, किन्तु आमदनी कमजोर होने से कुछ चिंताए रहेगी। किन्तु इस माह के दूसरे भाग से आपकी यह चिंताएं ग्रहीय योग से सफलताओं में बदलने लगेगी। यद्यपि इस माह के तीसरे भाग को अर्थ लाभ बढ़ाने के लिए अनुकूल करने में लगे रहेंगे। जिससे लाभ इस माह के चौथे भाग से रहेगा।

शिक्षा एवं ज्ञानः इस मार्च के महीने में आप कार्य क्षेत्रों में यद्यपि सक्रियता को तो बढ़ाने के लिए उत्साहित रहेंगे। किन्तु आप देखेंगे कि पहले कुछ साख सफलता की स्थिति नहीं हो पा रही, किन्तु दूसरे भाग में आपको कुछ सकारात्मक परिणाम प्राप्त रहेंगे। जिससे आप अपने शिक्षा और ज्ञान को उच्च करने में लगे रहेंगे। इस माह के चौथे भाग में आपको पुनः वांछित परिणाम रहेंगे।

स्वास्थ्यः मार्च के महीने में आप अपने चेहरे की रौनकता को बढ़ाने के लिए अधिक सक्रिय रहेंगे। जिससे आपको इस माह के पहले, दूसरे व अंतिम भाग में अच्छी स्थिति प्राप्त रहेगी। जिससे आप सकारात्मक रहेंगे। किन्तु तीसरे भाग में स्वास्थ्य जनित कुछ कमजोरी व बीमारियों से आप परेशान होकर कुछ समय विश्राम करना चाहेंगे। पैसे आप अपने कामों को पीछे छोड़ने के मूड़ में नहीं रहेगे।

उपयोगी उपायः मिथुन राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने चाहिए जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

1.         श्री गणेश चालीसा का पाठ करें।