मीन (Pisces)

Month: 
मार्च

कैरियर और व्यापारः मार्च माह में आप व्यापारिक गतविधियों को तीव्रता देने के लिए तत्पर रहेंगे। जिसमें आपको इस माह के पहले भाग में कामयाबी रहेगी। किन्तु दूसरे भाग में आपको कुछ कठिनाई का अनुभव रहेगा। हालांकि इस कठिनाई से आप इस माह के तीसरे भाग तक आसानी से पार पा लेंगे। कैरियर के लिए यह माह आपको उपयोगी सिद्ध रहेगा। जिससे आप प्रसन्न रहेंगे।

प्रेम एवं सम्बंधः मार्च के महीने में आप अपने घर परिवार की स्थिति को और सुदृढ़ करने के लिए तैयार रहेंगे। आपके यह प्रयास इस माह के पहले भाग से परवान चढ़ेगे। हालांकि आपके घर का माहौल इस माह के पहले व दूसरे भाग मे अच्छा बना रहेगा। किन्तु तीसरे व चौथे  भाग में रिश्तों में अनबन की स्थिति उभर सकती है। जिससे आप परेशान से रहेंगे। निजी संबंधों में तो आप उदार रहेंगे।

वित्तीय स्थितिः मार्च महीने के पहले भाग से ही आप अपने अर्थ लाभ को उच्च करने के लिए उत्सुक रहेंगे। इस माह का पहला व दूसरा भाग आपके लिए ग्रहीय योग से अधिक सकारात्मक रहेगा। जिससे आप अपनी आमदनी को और बढ़ाने में लगे रहेंगे। किन्तु तीसरे भाग से आपके खर्च की स्थिति अधिक तेज रहेगी। या फिर आमदनी का स्तर कुछ गिर जाएंगा। जिसे आप इस माह के अंत तक संभाल लेंगे।

शिक्षा एवं ज्ञानः मार्च महीने में आप अपने शैक्षिक स्तर को उच्च बनाने के लिए जहाँ अतिरिक्त मेहनत करने के लिए तैयार रहेंगे। वहीं तकनीक निपुणता को प्राप्त करने के लिए भी सोचेगे। यदि आप पहले से ही तकनीक ज्ञान अर्जित कर चुके हैं, तो उसमें वृद्धि की स्थिति और मज़बूत रहेगी। यह स्थिति आपको इस माह के पहले व दूसरे भाग में बनी रहेगी। किन्तु तीसरे व अंतिम भाग आपके लिए कठिन रहेंगे।

स्वास्थ्यः इस मार्च के महीने में आप स्वास्थ्य को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए पहले से ही तत्पर रहेंगे। हालांकि इस माह के पहले भाग में आप चाहते हुए भी कुछ परहेजों को नहीं कर पाएंगे। जिससे आपके स्वास्थ्य में इसका कुप्रभाव रहेगा। किन्तु इस माह के दूसरे भाग में आप इस तरफ कुछ ध्यान देना प्रारम्भ कर देंगे। जिससे इस माह के अंत में आप पुनः अच्छे स्वास्थ्य के मालिक बने रहेंगे।

उपयोगी उपायः मीन राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने चाहिए, जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

1.         श्री कृष्ण चालीसा का पाठ करें।