वृष (Taurus)

Month: 
मार्च

कैरियर और व्यापारः इस मार्च के महीने में आप जहाँ कैरियर के प्रति सचेत रहेंगे। वहीं प्रयासों को भी तेज करते हुए नज़र आएंगे। जिससे इस महीने के दूसरे भाग के शुरूआत से ही आपके प्रयास सफलता में तब्दील होने लगेंगे। हालांकि व्यापारिक मुनाफे की स्थिति हेतु आपको और मेहनत करनी रहेगी। जिससे इस माह के तीसरे भाग में आपको सफलता रहेगी। किन्तु अंतिम भाग में कुछ कठिनाइयां रहेगी।

प्रेम एवं सम्बंधः इस मार्च महीने के पहले भाग से ही आप अपने परिजनों के साथ समांजस्य को बनाएं रखने के लिए तत्पर रहेंगे। यह सिर्फ प्रयास नहीं है, बल्कि इसमें आप सफल भी रहेंगे। जिससे आपको सकारात्मक वातावरण प्राप्त रहेगा। निजी संबंधों में इस मार्च के महीने में आप पहले कुछ तनाव में रहेंगे। किन्तु इस माह के दूसरे भाग में पुनः समांजस्य बनाने का प्रयास करते रहेंगे। जो इस माह के चतुर्थ भाग तक जारी रहेगा।

वित्तीय स्थितिः आप अपनी आमदनी को इस मार्च के महीने मे और अच्छी बनाने के लिए हर सम्भव प्रयासों को आज़मा चाहेंगे। जिससे आपको पहले कुछ कठिनाइयों कि स्थिति रहेगी। फिर बाद में आप कुछ लाभ भी प्राप्त करेंगे। इस माह के दूसरे भाग से आपको लाभ रहेगा। हालांकि तीसरे भाग में आप कुछ अधिक व्यय व देनदारी को लेकर परेशान रह सकते है। किन्तु इस माह के चौथे भाग आपके लिए अनुकूल रहेगे।

शिक्षा एवं ज्ञानः इस मार्च के महीने में यद्यपि आप अपने शैक्षिक स्तर को उच्च उठाने के लिए सोचेंगे। किन्तु कुछ साधनों व धन के आभाव में आपकी योजनाएं कुछ पीछे जा सकती है। किन्तु इस माह के दूसरे भाग से आपकी ग्रहीय स्थिति पुनः शुभ हो रही है। जिससे आपको पढ़ने-लिखने व ज्ञान को आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी। यद्यपि तीसरे भाग में आप कुछ ढ़ीले पड़ सकते है। किन्तु चतुर्थ भाग शुभ रहेगा।

स्वास्थ्यः इस मार्च के महीने में यद्यपि आपका स्वास्थ्य सामान्य बना रहेगा। जिससे आप अपने काम-काज को सामान्य तरीके से अंजाम देते रहेंगे। किन्तु आप देखेंगे कि इस माह के पहले व दूसरे भाग में कुछ शरीर में सुस्ती व मौसमी कुप्रभाव हो रहा है। हालांकि आप इस माह के दूसरे भाग तक उतना प्रभावित नहीं रहेगे। किन्तु तीसरे व चौथे भाग में यदि लापरवाही को शामिल कर देंगे, तो स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

उपयोगी उपायः वृष राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने चाहिए जो निश्चित ही फलदायक रहेंगेः

1.   श्री शिव चालीसा का पाठ करे।